एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन शुरू जल्दी करें

Airport Authority : AAI Recruitment 2024: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया में नौकरी चाहने वालों के लिए यह एक शानदार मौका है. जो भी कैंडिडेट इस जॉब के लिए निर्धारित योग्यता पूरी करते हैं और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में काम करना चाहते हैं वह एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट aai.aero के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं 27 दिसंबर 2023 से आवेदन स्टार्ट हो चुके हैं. 26 जनवरी 2024 तक अंतिम रूप से आवेदन किया जा सकते हैं.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया जूनियर और सीनियर अस्सिटेंट पोस्ट के लिए रिक्रूटमेंट कर रहा है. AAI ऑफिशल वेबसाइट पर अधिकारी विज्ञप्ति जारी करते हुए यह जानकारी दी गई है. इस भर्ती के अंदर कई तरह के पद शामिल है. जब के लिए आवश्यक निर्धारित योग्यता रखने वाले इंटरेस्टेड कैंडिडेट आगे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भर्ती 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

भर्ती के बारे में सभी आवश्यक जानकारी जैसे की वैकेंसी डिटेल्स एप्लीकेशन फीसएज लिमिट एजुकेशनल क्वालीफिकेशन सिलेक्शन प्रोसेस डॉक्यूमेंट और एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी आगे दी गई है. कैंडिडेट आवेदन करने से पूर्व सभी जानकारी ध्यान से पढ़ ले.

Start applying for Airport Authority of India Recruitment soon.
Start applying for Airport Authority of India Recruitment soon.

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया वैकेंसी डिटेल्स

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया सीनियर और जूनियर अस्सिटेंट पोस्ट के लिए भर्ती कर रहा है. यह बढ़ाते इनकम टैक्स मुंबई स्पोर्ट्स कोटा भर्ती 2024 के तहत निकाली गई है जिसके अंदर पद की संख्या 119 है. इन पदों में फायर सेफ्टी सर्विस में जूनियर असिस्टेंट के 73 पद और ऑफिस में जूनियर असिस्टेंट के दो पद तथा फायर सेफ्टी सर्विस में सीनियर असिस्टेंट के 25 पद और ऑफिस में सीनियर असिस्टेंट के 19 पद शामिल है. अगर आप कैटिगरी वाइज वेकेंसी और स्टेट वाइज वैकेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे आप ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. कैंडिडेट की सुविधा के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे दिया गया है.

एप्लीकेशन फीस

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पर्सन विद डिसेबिलिटी और महिला कैंडिडेट के लिए आवेदन फ्री रखा गया है यानी कि फॉर्म भरने के लिए इन कैटिगरी को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा वही सामान्य केटेगरी अन्य पिछड़ा वर्ग और इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन के लिए ₹1000 अप्लाई फीस के रूप में देने होंगे।

आयु सीमा

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया रिक्रूटमेंट 2024 में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट का एक नियत आयु सीमा में होना अनिवार्य है इसके लिए निम्न आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष तक की है. आयु सीमा के लिए कृष्ण डेट 20 दिसंबर 2023 रहेगी। अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार आयु सीमा में दी गई छूट सरकार के नियमों के अनुसार होगी।

एजुकेशनल क्वालीफिकेशंस

एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अलग-अलग पोस्ट के अनुसार अलग-अलग एजुकेशनल क्वालीफिकेशन डिमांड की है जहां पर जूनियर अस्सिटेंट फायर सर्विस के लिए 10वीं पास के साथ 3 साल का फायर सेफ्टी में डिप्लोमा मांगा है वही 12वीं रेगुलर पास के साथ में हैवी ड्राइविंग लाइसेंस वाले भी इसके लिए आवेदन कर पाएंगे। जूनियर असिस्टेंट की पोस्ट के लिए कैंडिडेट का ग्रेजुएशन कंप्लीट होना जरूरी है. सीनियर असिस्टेंट इलेक्ट्रॉनिक्स में आवेदन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक और टेलीकम्युनिकेशन या रेडियो इंजीनियरिंग मेंडिप्लोमा होना चाहिए जिसके साथ 2 साल का एक्सपीरियंस मांगा गया है. वहीं सीनियर असिस्टेंट अकाउंटेंट पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन के साथ में 2 साल का एक्सपीरियंस मांगा गया है. ग्रेजुएशन में भी बीकॉम वाले को प्राथमिकता दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया में सिलेक्शन के लिए कई स्टेप्सके अंदर कैंडिडेट का परीक्षण किया जाएगा जिसके अंदर सबसे पहले रिटन एग्जाम का आयोजन करवाया जाएगा। इसमें पास होने वाले कैंडिडेट का फिजिकल टेस्ट और स्किल टेस्ट लिया जाएगायह दोनों स्टेज पर करने वाले कैंडिडेट को मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाएगा जहां सब कुछ पे सही पाए जाने पर मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट का फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

रिक्वायर्ड डॉक्युमेंट्स

10th मार्कशीट

डिग्री और डिप्लोमा सर्टिफिकेट

ग्रेजुएशन

फोटो और सिग्नेचर

ईमेल और मोबाइल नंबर

कास्ट सर्टिफिकेट

आधार कार्ड

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

कैंडिडेट जो एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं आगे दी गई स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करते हुए आसानी से इसे कर सकते हैं.

सबसे पहले कैंडिडेट कोएयरपोर्ट अथॉरिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन अप्लाई डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

होम पेज पर करियर का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा।

करियर ऑप्शन में रिक्रूटमेंट का क्षेत्र बना हुआ है.

रिक्वायरमेंट क्षेत्र में आपकोइस भारती को सर्च करना है इसके बाद इसके आगे दिए गए अप्लाई नाउ बटन पर क्लिक करना है.

इसके बाद सभी मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट तथा अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें।

एप्लीकेशन का प्रीव्यू कर ले चेक करें कि सभी दी गई जानकारी सही हो.

एप्लीकेशन फीस का पेमेंट करते हुए फाइनल सबमिट कर दे. 

फ्यूचर रेफ़्रेन्स के लिए एप्लीकेशन का एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रखे.

Leave a comment