Top 10 Toughest Exams in the World: चीन का गाओकाओ एग्जाम है दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से टॉप पर , यहां देख दुनिया के टॉप 10 टफेस्ट परीक्षाओं की लिस्ट

Top 10 Toughest Exams in the World : देश में यूनिवर्सिटी में एडमिशन से लेकर नौकरी पाने तक लाखों परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है। कुछ एग्जाम इतने कठिन होते हैं कि उन्हें पास करने में स्टूडेंट के पसीने छूट जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के टॉप 10 मुश्किल परीक्षाओं की लिस्ट बताएंगे।

हमारे देश में हर वर्ष लाखों परीक्षाएं आयोजित की जाती है। स्कूल, कॉलेज से लेकर नौकरी पाने तक के लिए छात्र-छात्राओं को कई परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। कुछ परीक्षाएं तो इतनी कठिन होती है कि उन्हें क्लियर करने के लिए जी जान लगाकर मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर सफलता हाथ लगती है। भारत में कहीं ऐसी परीक्षाएं होती है जो सबसे कठिन परीक्षाएं मानी जाती है। इसमें UPSC, JEE, NEET और GATE समेत कहीं परीक्षाएं शामिल है।

Also read:-IPS Officer Kaise Bane: बनना चाहते है IPS Officer, तो इन सभी जानकारी को भूल कर भी न करे मिस!

क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से टॉप पर कौन सी परीक्षा है? तो इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 मुश्किल परीक्षाओं की लिस्ट के बारे में बताने वाले हैं। इसके लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे.

1) गाओकाओ परीक्षा (Gaokao Exam)

गाओकाओ परीक्षा हर साल चीन में आयोजित होती है। चीनी लैंग्वेज में गाओकाओ का मतलब सबसे हाई एग्जाम होता है। चीन के कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए यह एंट्रेंस परीक्षा होती है यह परीक्षा 10 घंटे तक चलती है जिन्हें 2 दिन में पूरा किया जाता है। गाओकाओ परीक्षा हर साल जून में की जाती है। एक करोड़ से ज्यादा चीनी बच्चे हर साल गाओकाओ परीक्षा देते हैं।

2) आईआईटी जेईई परीक्षा (IITJEE EXAM)

आईआईटी जेईई की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में दूसरे नंबर पर है।आईआईटी जेईई परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा होती है। इस परीक्षा का आयोजन हर वर्ष 11,000 सीटों के लिए होता है।

3) यूपीएससी परीक्षा

संघ लोक सेवा द्वारा आयोजित यूपीएससी सीएसई की परीक्षा दुनिया भर की कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में तीन चरण शामिल होता है प्रीलिम्स एग्जाम , मेन एग्जाम और इंटरव्यू प्रीलिम्‍स एग्जाम में दो पेपर होते हैं और दोनों एग्जाम 200 उनके होते हैं।मेन एग्जाम में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होता है। लिखित परीक्षा में कुल 9 एग्जाम होते हैं। उम्मीदवारों का मेन एग्जाम क्लियर होने के बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू 45 मिनट का लिया जाता है। इंटरव्यू के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होती है।

4) मेंसा एग्जाम (इंग्लैंड )

यह दुनिया के सबसे पुराने संगठनों में से एक माना जाता है। इसमें सदस्यों का आईक्यू लेवल 98% लोगों से अधिक होता है। जो दुनिया के टॉप 2में आते हैं। इसके लिए मेंसा टेस्ट देना होता है।

5)यूएस/कनाडा- जीआरई

ग्रेजुएट रिकॉर्ड एग्जाम दुनिया की सबसे कठिन एग्जाम में से एक होती है। यह परीक्षा विदेश में पढ़ाई के लिए आयोजित की जाती है।

6)सीएफए(CFA) यूएस/कनाडा

सीएफए चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट की परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। सीएफए की परीक्षा तीन पेपर में होती है।चार्टर होल्डर बनने के लिए 4 साल का समय लगता है।

7) सीसीआईई एग्जाम

सिस्को सर्टिफाइड इंटरनेटवर्किंग एक्सपर्ट एग्जाम मुश्किल एग्जाम में से एक माना जाता है। इस एग्जाम को पास करने वालों को टॉप लेवल का नेटवर्क इंजीनियर माना जाता है।

8) गेट एग्जाम

गेट एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है। जिसमें इंजीनियर और विज्ञान पोस्ट ग्रेजुएट विषयों की समझ की जांच करने के उद्देश्यों से आयोजित की जाती है। गेट एग्जाम कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। जो भारत में राष्ट्रीय स्तर यह परीक्षा ऑनलाइन के माध्यम से करवाई जाती है। इस परीक्षा में 23 पेपर होते हैं।

9) यूएसएमएलई- एएस

यूनाइटेड स्टेट्स मेडिकल लाइसेंस एग्जाम ( USMLE ) संयुक्त राज्य अमेरिका में चिकित्सा लाइसेंस के लिए 3 चरणों की परीक्षा का एक कार्यक्रम होता है। यह उन मेडिकल छात्रों की एक स्क्रीनिंग परीक्षा होती है। जो संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं।

10) कैलिफोर्निया बार परीक्षा

कैलिफोर्निया बार परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित होती है। इस परीक्षा के लिए 2 दिन लगते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में इस परीक्षा को

Leave a comment