Career In Graphics Design: ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग में करियर बनाने के बाद, आप भी शुरू कर सकते है अपना बिज़नेस

Career In Graphics Design: अगर आपको है रंगों की बेहतरीन समझ या कुछ ना कुछ करना चाहते हैं क्रिएटिव। तो ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स आपके लिए है पिछले कई सालों से युवाओं का ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स में कैरियर बनाने को लेकर काफी क्रेज है। इस कोर्स के लिए आपको इंस्टिट्यूट जाने की भी जरूरत नहीं है। आप घर बैठकर ही कंप्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से यह कोर्स सीख सकते हैं। और इस क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह है कि यह कोर्स करने के बाद अपना खुद का बिजनेस सेट कर सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि ग्राफिक डिजाइनिंग क्या होता है और ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़े कुछ कोर्स के बारे में आदि इसीलिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे.

क्या होता है ग्राफिक डिजाइनिंग?

ग्राफिक डिजाइनिंग एक कला होती है। जिसमें विभिन्न सॉफ्टवेयर द्वारा क्रिएटिविटी और डिजाइन स्किल का उपयोग करके विजुअल्स तैयार किए जाते हैं।

Also Read:- Easiest Courses in India: 12th पास करने के बाद इन कोर्सों से बनाएं अपना शानदार करियर, लाखों में होगी सैलरी

ग्राफिक डिजाइनिंग बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स आप कर सकते हैं?

. ग्राफिक डिजाइनिंग में डिप्लोमा – इसमें 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़ी बारीकियों को सीखाते हैं। और इसके अलावा बेसिक के साथ-साथ एडवांस्ड कोर्स भी इसमें शामिल है।

. ग्राफिक डिजाइनिंग और इंटरैक्टिव मीडिया डिप्लोमा – यह 1 साल का कोर्स होता है। इसमें ग्राफिक डिजाइनिंग की ट्रेनिंग दी जाती है। और ग्राफिक डिजाइनिंग को बारीकी से समझाया जाता है।

. ग्राफिक डिजाइन में सर्टिफिकेट एंड विज़ुअल डिजाइन – यह कोर्स ग्राफिक डिजाइनिंग के साथ विजुअलाइजर की ट्रेनिंग भी प्रोवाइड करता है। इस कोर्स की अवधि 6 महीने की है। इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी मिल जाएगी।

. सर्टिफिकेट कोर्स इन ग्राफिक डिजाइनिंग डिजाइनिंग-ये 10 महीने का एक सर्टिफिकेट कोर्स होता है। ग्राफिक डिजाइनिंग से सभी जुड़ी चीजों को इस कोर्स में पढ़ाया जाता है।

. बीएससी मल्टीमीडिया – इस कोर्स को आप 12वीं के बाद भी कर सकते हैं। इसकी अवधि एक साल की है।

. ग्राफिक डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट एंड विजुअल डिजाइन- इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है। और इसमें डेस्कटॉप पब्लिशिंग के बारे में सीखते हैं।

. बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट्स (बीएफए)

ये कोर्स ऑफ़ 12th के बाद ही कर सकते हैं। और इस कोर्स के लिए अवधि 4 साल की होती है।

ग्राफिक डिजाइनिंग में कौन-कौन से टूल सिखाए जाते हैं?

ग्राफिक डिजाइनिंग में कोरल ड्रॉ , फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर , कैनवा,एडोब इनडिजाइन,एडोब एक्रोबेट रीडर , जैसे टूल ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में सिखाए जाते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स करने के बाद करियर बनाने के हैं बहुत सारे विकल्प

इस कोर्स को करने के बाद आपके पास करियर बनाने में बहुत सारे विकल्प होते हैं। जैसे क्रिएटिव डायरेक्टर , सीनियर ग्राफिक डिजाइनर,ब्रांड पहचान डिजाइनर, मोशन ग्राफिक डिजाइनर, वेब डिजाइनर ,ग्राफिक डिजाइन प्रबंधक,फ्रीलांस ग्राफिक डिजाइनर आदि में अपना कैरियर बना सकते हैं।

Leave a comment